Entertainment

Heath Tips

  • In enim justo, rhoncus ut, imperdiet a
  • Fringilla vel, aliquet nec, vulputateDonec pede justo,  eget, arcu. In enim justo, rhoncus ut, imperdiet a, venenatis vitae, justo.Nullam dictum felis eu pede mollis pretium.

Education

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। यह किसी भी राष्ट्रपति की अब तक की सबसे चर्चित भारत यात्रा मानी जा रही है। ‘नमस्ते ट्रम्प‘ कार्यक्रम के लिए करीब 1000 एनआरआई मौजूद रहेंगे। ये सभी ट्रम्प के स्वागत कार्यक्रम के बाद विदेश लौटेंगे। सुरक्षा के लिए भारत और अमेरिका की सीक्रेट सर्विस की टीम अहमदाबाद पहुंच गई है।

मोटेरा स्टेडियम में ट्रम्प और मोदी के कार्यक्रम के लिए एक लाख लोगों को बुलाया गया है। ट्रम्प के स्वागत से लेकर सुरक्षा तक के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। करीब 25 हजार जवान सुरक्षा में तैनात हैं।

6 साल में अहमदाबाद पहुंचने वाले 5वें राष्ट्राध्यक्ष

2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अहमदाबाद पहुंचने वाले डोनाल्ड ट्रम्प 5वें राष्ट्रध्यक्ष होंगे। ट्रम्प से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अहमदाबाद आ चुके हैं।
ट्रम्प 24 फरवरी को सुबह 11:55 बजे डोनाल्ड ट्रम्प का विशेष विमान एयरफोर्स-1 अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरेगा। प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करेंगे। वहां से ट्रम्प और मौदी साबरमती आश्रम जाएंगे। वे दोनों वहां 25 मिनट रहेंगे। दोनों दोपहर 1:15 बजे मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे। दोपहर 3:30 बजे दोनों नेता दिल्ली रवाना होंगे।
ट्रम्प का अहमदाबाद दौरा करीब 150 मिनट का होगा। इस दौरान उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस के 65 एडिशनल सुपरिंटेंड (एसीपी), 200 इंस्पेक्टर, 800 सब इंस्पेक्टर और 12 हजार सिटी पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। एनएसजी, सेंट्रल फोर्स, एसपीजी, एलआरडी, एसआरपीएफ और सीआरपीएफ समेत कुल 25 हजार जवान उनकी सुरक्षा में तैनात रहेंगे।
एयरपोर्ट से साबरमती और वापसी में मोटेरा स्टेडियम तक का रास्ता ट्रम्प सड़क मार्ग से तय करेंगे। लिहाजा पूरे रास्ते पर पुलिस जवानों के साथ स्पेशल सिक्योरिटी टीम तैनात रहेगी। वहीं तमाम ऊंची इमारतों पर स्नाइपर फोर्स के जवान तैनात रहेंगे।
सिक्योरिटी एयरक्राफ्ट अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष सुरक्षा दस्ते को लेकर रविवार को अहमदाबाद पहुंचा। यह टीम विशेष सुरक्षा उपकरणों के साथ पहुंची है। इस टीम ने स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक करके सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा की है। 19 फरवरी से सभी सुरक्षा बल अलर्ट मोड में आ जाएंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति के सुरक्षाकर्मियों के लिए मर्सडीज और बीएमडब्ल्यू की उच्च सुरक्षा फीचर वाली 300 कारों का इंतजाम किया गया है। ये कारें ट्रम्प के सुरक्षा काफिले का हिस्सा होंगी।
साबरमती आश्रम से मोटेरा स्टेडियम तक ट्रम्प पत्नी मेलानिया के साथ रोड शो करेंगे। रोड शो में करीब 50 हजार लोगों की भीड़ मौजूद रहेगी। 22 किमी के इस रोड शो की सुरक्षा के लिए 7 टीमें बनाई गई हैं। सड़क के दोनों तरफ 10,000 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।
मोटेरा स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था अमेरिकी सीक्रेट सर्विस टीम के पास होगी। गुजरात पुलिस के जवान सिविल ड्रेस में भीड़ में मौजूद रहेंगे। इस मेगा शो में जाने वाले लोगों को 120 डोर फ्रेम वाले 240 मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। स्टेडियम में पहले मोदी और फिर ट्रम्प का भाषण होगा।
उनके कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम में 30 बिस्तर का विशेष अस्पताल तैयार किया गया है। आईसीयू-आपातकालीन केंद्र बनाया गया है, जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, उनकी पत्नी मेलानिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रुप के ब्लड का इंतजाम किया गया है। स्टेडियम के हर गेट पर (28 पार्किंग ब्लॉक) भी मेडिकल टीम रहेगी, जिसमें एक चिकित्सा अधिकारी, फार्मासिस्ट और स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल होंगे।
22 किमी के रोड-शो रूट पर औसतन 100 मीटर पर एक क्लीनर तैनात रहेगा। स्टेडियम के अंदर सीढ़ियों के पास पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए 73 काउंटर बनाए गए हैं, हर काउंटर पर दो से पांच सफाईकर्मी मौजूद रहेंगे, ताकि गंदगी न फैले।

user

RELATED POSTS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x

Close Bitnami banner
Bitnami